स्वास्थ्य

गर्मियों के लिए बेस्ट ड्रिंक साबित होगी पुदीना-नींबू शरबत, शरीर को देगी ठंडक

गर्मियों का समय आ चुका हैं जिसमें बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पेय पदार्थ का सेवन किया जाना चाहिए जिससे सेहत बनी रहे। गर्मियों के दिनों में सभी को ऐसे पेय पदार्थ की जरूरत होती हैं जो शरीर को ठंडक देने के साथ ही ताजगी प्रदान करें। ऐसे में आज इस कड़ी में हम आपके लिए पुदीना-नींबू शरबत बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं जो गर्मियों के लिए बेस्ट ड्रिंक साबित होगी। तो आइये जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में
आवश्यक सामग्री
पुदीना पत्ती – 25-30
नींबू – 4
चीनी – 3/4 कप
जीरा पाउडर – 1 टेबलस्पून
आइस क्यूब्स – 5-6
पानी – 4 गिलास
बनाने की विधि
देसी कोल्ड ड्रिंक पुदीना और नींबू का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले पुदीना को लें और उसे साफ पानी से अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद एक बाउल में पुदीना अलग रख दें। इसके बाद नींबू को लें और उसे बीच से 2 टुकड़ों में काट लें और उसके बीज निकालकर अलग कर दें और एक कटोरी में नींबू का रस निकाल लें। इसके बाद मिक्सर में पुदीने की पत्तियां, नींबू का रस, चीनी और पानी डालकर ग्राइंड करें।

मिक्सर में इस मिश्रण को इतना ग्राइंड करें कि मिक्चर महीन हो जाए। इसके बाद शरबत को छान लें और चार गिलास में बराबर मात्रा में डाल दें। इस तरह आपका स्वादिष्ट नींबू का शरबत बनकर तैयार हो गया है। सर्व करने से पहले नींबू शरबत में एक-एक आइस क्यूब डाल दें। आप चाहें तो शरबत में ज्यादा आइस क्यूब्स भी डाल सकते हैं। इसके बाद हर गिलास में थोड़ा-थोड़ा जीरा पाउडर डालकर चम्मच से घोलें। जो भी इस शरबत को पिएगा उसके शरीर में ठंडक घुल जाएगी और वह दिनभर ताजगी महसूस करेगा।

Aanand Dubey

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, (7505953573)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *