अंतर्राष्ट्रीय

45 भारतीयों के शवों को लेकर कोच्चि पहुंचा वायुसेना का स्पेशल एयरक्राफ्ट, राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह आए साथ

नई दिल्ली। कुवैत के मंगफ इलाके में “श्रम आवास” में लगी घातक आग में मारे गए 45 भारतीयों के शवों को लेकर वायुसेना का स्पेशल एयरक्राफ्ट कोच्चि पहुंच गया है. MoS कीर्ति वर्धन सिंह विमान में साथ आए. पीड़ितों के शवों के कोच्चि हवाईअड्डे पहुंचने पर एर्नाकुलम रेंज के डीआइजी पुट्टा विमलादित्य ने कहा, हमने शवों को प्राप्त करने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की हैं. हमने पीड़ितों के परिवार के सदस्यों को जानकारी दे दी है. शव प्राप्त होने के बाद, उन्हें उचित तरीके से उनके संबंधित स्थानों पर ले जाया जाएगा. प्रत्येक शव के लिए एक समर्पित वाहन उपलब्ध कराया जाएगा।

इससे पहले जानाकरी भारतीय दूतावास ने एक्स के जरिए दी है.ट्वीट में कहा, MoS @KVSinghMPGonda जिन्होंने तेजी से वापसी सुनिश्चित करने के लिए कुवैती अधिकारियों के साथ किया, वह विमान में हैं।

मरने वाले 45 भारतीयों में केरल के तेईस निवासी भी शामिल थे. इस घटना से कुवैत और भारत दोनों देशों के लोग सदमें में हैं. भारत के विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह ने 13 जून को कुवैत के अस्पतालों का दौरा किया, जहां उन्होंने मंगफ में दुखद आग की घटना के बाद इलाज करा रहे भारतीय नागरिकों से बातचीत की।

तमिलनाडु से 7, आंध्र प्रदेश से 3, बिहार, ओडिशा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, झारखंड, हरियाणा, पंजाब और पश्चिम बंगाल से 1-1, इसके अलावा 23 केरल से हैं।

एक प्रमुख एनआरआई व्यवसायी और संयुक्त अरब अमीरात स्थित लुलु ग्रुप के अध्यक्ष ने मृतक के परिवारों के लिए 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है. मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के नेतृत्व वाली सरकार ने मृतकों के परिवारों के लिए 5 लाख रुपये और घायलों के लिए 1 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की. पीएम मोदी ने प्रधामनंत्री राहत कोष से 2 लाख रुपय प्रति परिवार देने का ऐलान किया. इस मुताबिक प्रति परिवार कुल सहायता राशि 12 लाख रुपये हो जाएगी।

 

Aanand Dubey

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, (7505953573)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *