सुल्तानपुर

आर्थिक तंगी से जंग हार गया एक और शिक्षामित्र की जान

सुल्तानपुर। जनपद के दोस्तपुर विकास खण्ड के प्राथमिक विद्यालय ग्राम हटियवां में कार्यरत शिक्षा मित्र के पद पर कई वर्ष से रमाशंकर विंद की आर्थिक से तंग आकर और मानसिक अवसाद में खुद की जान ले ली।आपको बता दें कि जनपद के प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षा मित्रों को विगत तीन माह से मानदेय नही मिल सका है,जिस कारण उनकी आर्थिक स्थिति अत्यंत ही खराब हो चुकी है। इसी कारण से अनेकों शिक्षा मित्र अपनी आवश्यकताओं को पूरी करने में असमर्थ हो जाने के कारण मानसिक अवसाद के शिकार हो गए हैं। शिक्षा मित्रों को सरकार से 10000 रुपये वर्ष में 11 माह दिया जा रहा है। उक्त अल्प मानदेय में उन्हें इस महंगाई के दौर में अपने परिवार का खाना, कपड़ा, इलाज,बच्चों की पढ़ाई सब पूरा करना पड़ता है।लेकिन इधर तीन माह से उन्हें वह मानदेय भी नही मिल सका है, जिस कारण उनका पारिवारिक जीवन निर्वाह अत्यंत कठिन हो गया है।

अपने साथी रमाशंकर बिंद की अचानक हुई मृत्यु से पूरा शिक्षामित्र परिवार स्तब्ध है,जनपद के सभी शिक्षामित्र शोकाकुल हैं।जल्द ही सरकार द्वारा शिक्षामित्रों के मानदेय की व्यवस्था न की गई तो आर्थिक स्थिति अत्यंत खराब होने से कई शिक्षामित्र जो मानसिक अवसाद का शिकार हो चुके हैं उनकी भी अकाल मृत्यु हो सकती है। आज उनके निवास पर आदर्श शिक्षा मित्र वेलफेयर एसोसिएशन की ब्लॉक इकाई के पदाधिकारी और दर्जनों शिक्षा मित्र पहुंचे और मृतक के परिवार को सान्त्वना दी और परिवार को बताया कि जनपद का समस्त शिक्षामित्र इस दुख की घड़ी में उनके साथ खड़ा है।आज मृतक साथी रमाशंकर बिंद के अंतिम संस्कार में सैकड़ो लोग सम्मिलित हुए।स्व0 रमाशंकर बिंद अपने पीछे पत्नी,4 बच्चियां,2 पुत्र को बेसहारा छोड़कर चले गए।परिवार के लोगों की स्थिति देखकर सबका मन द्रवित हो गया।आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन ज़िला अध्यक्ष दिनेश चंद्रा से इस सम्बंध में वार्ता की गई उन्होंने कहा कि जनपद का समस्त शिक्षामित्र परिवार स्व0 रमाशंकर के परिवार के साथ सदैव खड़ा है,उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अपेक्षा की है कि प्रदेश का मुखिया और शिक्षामित्र का संरक्षक होने के नाते पीड़ित परिवार को तत्काल आर्थिक सहायता प्रदान की जाय और शिक्षामित्रों को मिलने वाले मानदेय को ससमय दिया जाय।

महंगाई को देखते हुए तत्काल मानदेय में बढोत्तरी करते हुए शिक्षामित्रों को मानसिक अवसाद में जाने से बचाया जाय। स्व0रमाशंकर बिन्द जी के अन्तिम दर्शन/ दाह संस्कार मे संगठन के पदाधिकारीगण जगदीश प्रसाद अध्यक्ष,सूकन राम, रामलाल छोटेलाल,राजेन्द्र प्रसाद,साधूचरन,राम तीरथ निषाद, राम सुख, काली सहाय,राम सुभावन,राजित राम वर्मा, शिवराम चतुर्वेदी,प्रदीप श्रीवास्तव,घनश्याम वर्मा, मु.जुबैर अंसारी,अब्दुल आजाद, सुशीला देवी, पूजा वर्मा आदि उपस्थित रहे।

Aanand Dubey / Sanjay Dhiman

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, 7505953573

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *