राष्ट्रीय

भाजपा ने कई राज्यों में बदले प्रदेश अध्यक्ष, मदन राठौड़ बने राजस्थान बीजेपी के नए अध्यक्ष

जयपुर। राज्यसभा सांसद मदन राठौड़ को राजस्थान बीजेपी का नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। साथ ही, राज्यसभा सांसद राधामोहन दास अग्रवाल को राजस्थान बीजेपी का नया प्रभारी बनाया गया है। यह परिवर्तन तब हुआ जब वर्तमान प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने अपने पद से इस्तीफे की पेशकश की थी। पिछले चार दिनों से जोशी दिल्ली में मौजूद थे, जिसके चलते प्रदेश में नेतृत्व परिवर्तन की अटकलें तेज हो गई थीं।

मदन राठौड़ का राजनीतिक सफर
मदन राठौड़ पाली जिले की सुमेरपुर विधानसभा सीट से दो बार विधायक रह चुके हैं। वे ओबीसी वर्ग से आते हैं और पिछली बीजेपी सरकार में सरकारी उप मुख्य सचेतक रह चुके हैं। 2023 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने टिकट की मांग की थी, लेकिन टिकट न मिलने पर उन्होंने निर्दलीय पर्चा भरा था। हालांकि, पार्टी के समझाने पर उन्होंने अपना पर्चा वापस ले लिया था। राठौड़ का जन्म पाली जिले के रायपुर में हुआ है और उन्होंने राजस्थान यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है। वे आरएसएस से भी जुड़े रहे हैं।

मदन राठौड़ के सामने चुनौतियाँ
मदन राठौड़ के सामने पहली चुनौती प्रदेश में होने वाले उपचुनाव हैं, जहां उन्हें पार्टी की स्थिति मजबूत करनी होगी। दूसरी बड़ी चुनौती सत्ता और संगठन के बीच समन्वय स्थापित करना है। राठौड़ घांची जाति से आते हैं और उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का करीबी माना जाता है। उन्हें इस साल ही पार्टी ने राज्यसभा भेजा है, और बीजेपी में उनका संगठनात्मक अनुभव काफी लंबा है।

सीएम भजन लाल शर्मा ने दी बधाई
सीएम भजन लाल शर्मा ने मदन राठौड़ को बधाई देते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा, “बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व द्वारा राज्यसभा सांसद आदरणीय मदन राठौड़ को भाजपा राजस्थान का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किए जाने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। निःसंदेह, आपके ऊर्जावान नेतृत्व व कुशल मार्गदर्शन में भाजपा ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के मूल मंत्र के साथ प्रदेश में सफलता के नवीन मानक स्थापित करेगी। मैं प्रभु श्रीराम जी से आपके उत्कृष्ट कार्यकाल हेतु मंगलमय कामना करता हूं।”

भाजपा की रणनीति
भाजपा ने विभिन्न राज्यों में प्रदेश अध्यक्षों में बदलाव करके अपनी राजनीतिक रणनीति को मजबूत करने का प्रयास किया है। मदन राठौड़ की नियुक्ति राजस्थान में पार्टी की स्थिति को सुदृढ़ करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। उनकी नियुक्ति से पार्टी को नई ऊर्जा और दिशा मिलने की उम्मीद है।

इस बदलाव के साथ ही भाजपा ने राज्य में अपनी पकड़ मजबूत करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है, और मदन राठौड़ को यह जिम्मेदारी दी गई है कि वे प्रदेश में पार्टी को एक नई दिशा प्रदान करें।

Aanand Dubey / Sanjay Dhiman

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, 7505953573

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *