हरिद्वार

हरिद्वार भ्रमण पर पहुंचे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, कांवड़ यात्रियों का रुद्राक्ष माला पहनाकर व गंगा जल भेंट कर किया स्वागत

हरिद्वार। कांवड़ यात्रा अपने चरम पर है, प्रतिदिन लाखों की संख्या में कांवड़िए हरिद्वार पहुंच रहे है, बीते दो सालों से बंद पड़ी कांवड़ यात्रा में इस बार लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे है। इसी कड़ी में आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी हरिद्वार भ्रमण पर पहुंचे हुए है। सीएम धामी ने हरिद्वार में डामकोठी के निकट गंगा घाट पर हरिद्वार पहुंचे कांवड़ियों का स्वागत किया। सीएम ने रुद्राक्ष की माला पहनाकर व गंगा जल भेंट कर कांवड़ियों का स्वागत किया, वहीं बीते दिन जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने सीएम के आवागमन को लेकर डामकोठी के निकट गंगा घाट का निरीक्षण कर तमाम व्यवस्थाओं का जायजा लिया, साथ ही अधिकारियों को सीएम के आवागमन को लेकर उचित दिशा- निर्देश भी दिए।

 दो चरणों में शुरु होती है कांवड़ यात्रा

इस दौरान जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने बताया कि कांवड़ यात्रा दो चरणों में होती है, पहले चरण में यात्रियों की संख्या कम रहती है, बाद में पंचक खत्म होने के बाद अब यात्रा का दूसरा चरण शुरु हो जाता है, जिसमें श्रद्धालुओं की संख्या ज्यादा रहती है। दूसरे चरण की यात्रा को डाक कांवड़ कहते है।

20 से 26 जुलाई तक जिले के सभी स्कूल बंद 

डाक कांवड़ में कांवड़ियों की भारी आमद उमड़ती है, इसके मद्देनजर 20 से 26 जुलाई तक जिले के सभी स्कूल, मदरसे व आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद करने के आदेश दिए गए है। कांवड़ियों की भारी भीड़ को देख यह निर्देश दिए गए है, वहीं कांवड़ियों की भारी आमद को देख मूलभूत सुविधाओं से लेकर पेयजल, मेडिकल, पथ प्रकाश जैसी तमाम सुविधाएं की गई है।

Aanand Dubey

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, (7505953573)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *