स्वास्थ्य

सेहत पर भारी ना पड़ जाए चीज़ का ज्यादा सेवन, होते हैं ये नुकसान

चीज़ एक ऐसा फूड बन चुका हैं जिसके बिना तो अब फास्टफ़ूड की कल्पना भी नहीं की जा सकती हैं। आपने सोशल मीडिया पर कई फूड देखें होंगे जहां भरकर खाने में चीज़ डाला जा रहा हैं। चीज़ एक डेयरी प्रोडक्ट है जिसमें प्रोटीन, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। लेकिन यह तब ही फायदेमंद हैं जब इसका सेवन सिमित मात्रा में किया जाए। हद से ज्यादा किया गया इसका सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह चीज़ का सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा रहा हैं। आइये जानते हैं इसके बारे में.

डायबिटीज का खतरा
चीज़ का अत्यधिक सेवन करने से शरीर में मधुमेह का खतरा बढ़ सकता है। चीज़ में शुगर की मात्रा पायी जाती है जिससे रक्त में शुगर की मात्रा में वृद्धि हो सकती है। डायट्री गाइडलाइंस एडवाइसरी कमेटी 2015 की एक रिपोर्ट के मुताबिक अपनी रोजना के आहार में हमें 20 से 30 प्रतिशत ही फैट को शामिल करना चाहिए। जिसमें से सिर्फ 10 प्रतिशत मात्रा में ही सेचुरेटेड फैट लेना चाहिए। अगर कोई 1800 कैलोरी की डायट ले रहा है तो उसमें मात्र 18 ग्राम सेचुरेटेड फैट की मात्रा हर रोज लेनी चाहिए। अगर आपको चेडार चीज़ पसंद है तो उसमें छह ग्राम सेचुरेटेड फैट होता है। ज्यादा मात्रा में सेचुरेटेड फैट लेने से डायबिटीज, मोटापा और हृदय रोग होने का खतरा बढ़ सकता है।

हृदय संबंधी रोग का खतरा
चीज़ में फाइबर की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है इसलिए भी इसके अधिक सेवन से कब्ज की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। चीज़ में मौजूद संतृप्त वसा, मोटापे जैसी समस्या का कारण होती है जिसमें हृदय से जुड़ी बीमारियां बढ़ जाती हैं। अगर आप लगतार अधिक मात्रा में चीज़ का सेवन करते हैं तो इसकी वजह से हार्ट अटैक और हार्ट से जुड़ी दूसरी अन्य समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं।

कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढऩे का खतरा
अधिकांश चीज़ में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है, इसलिए ज्यादा चीज़ खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है। चीज़ या पनीर में सैचुरेटेड फैट भी अधिक होता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने का काम करता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल की वजह से हृदय रोग और वजन बढऩे जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है।

पाचन से जुड़ी समस्या का खतरा
चीज़ का अत्यधिक सेवन करने से शरीर में मधुमेह का खतरा बढ़ सकता है। चीज़ में शुगर की मात्रा पायी जाती है जिससे रक्त में शुगर की मात्रा में वृद्धि हो सकती है। सभी डेयरी प्रोडक्ट्स में लैक्टोज अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिसे पचाने में बहुत से लोगों को काफी दिक्कत होती है। चीज़ में फाइबर की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है इसलिए भी इसके अधिक सेवन से कब्ज की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है।

वजन बढऩे की समस्या का खतरा
चीज़ का अत्यधिक सेवन करने से शरीर में मधुमेह का खतरा बढ़ सकता है। चीज़ में शुगर की मात्रा पायी जाती है जिससे रक्त में शुगर की मात्रा में वृद्धि हो सकती है। जो लोग पहले से अधिक वजन या मोटापे की समस्या से पीडि़त हैं उन्हें इसके सेवन से दूरी बनानी चाहिए। ऐसे लोग अगर ज्यादा चीज़ का सेवन करते हैं तो उन्हें मोटापे के साथ-साथ दूसरी समस्याओं से भी जूझना पड़ सकता है।

ब्लड प्रेशर बढऩे का खतरा
चीज़ में सोडियम की अधिक मात्रा पाई जाती है जिसकी वजह से शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में चिकित्सक भी नमक और सोडियम की अधिकता वाले पदार्थों के सेवन से मना करते हैं। अगर आप भी पनीर या चीज़ का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो इसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढऩे का खतरा बना रहता है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से शरीर में कई अन्य समस्याएं जैसे हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी और ऑस्टियोपोरोसिस आदि हो सकते हैं।

संतृप्त वसा के सेवन का खतरा
चीज़ या पनीर के अधिक सेवन से सबसे बड़ा नुकसान यह भी होता है कि इसमें सैचुरेटेड फैट की अधिक मात्रा होती है। अच्छी सेहत के लिए हमें संतृप्त वसा का सेवन बेहद कम करना चाहिए। एक्सपर्ट्स के मुताबिक शरीर में इसकी खपत कैलोरी से दस प्रतिशत कम होनी चाहिए। लेकिन चीज़ में इसकी उच्च मात्रा होती है जो शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होता है। सैचुरेटेड फैट की अधिकता से हृदय से जुड़े रोग भी हो सकते हैं।

हार्मोनल असंतुलन का खतरा
हमारे द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले लगभग सभी डेयरी उत्पादों में कुछ मात्रा में हार्मोन पाए जाते हैं। अगर शरीर में इनकी अधिकता होती है तो इसकी वजह से आंत की सूजन जैसी कई अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। कुछ लोगों को तो डेयरी उत्पादों का अधिक सेवन करने से स्किन के फटने की समस्या भी होती है, यह इसमें मौजूद हार्मोन की वजह से ही होता है।

Aanand Dubey

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, (7505953573)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *