लाइफस्टाइल

फेस सीरम के होते हैं ढेरों फायदे, जानिए त्वचा के अनुसार फेस सीरम चुनने के तरीके

बढ़ती उम्र के साथ त्वचा में कोलेजन का उत्पादन कम हो जाता है, जो एक आवश्यक प्रोटीन है। इसके घटने से त्वचा पर झुर्रियां, झाइयां और महीन रेखाएं नजर आने लगती हैं।इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप त्वचा की देखभाल में फेस सीरम को शामिल कर सकते हैं। इसमें कई सक्रिय तत्व होते हैं, जो सीधे त्वचा में अवशोषित हो जाते हैं।आप अपनी त्वचा के अनुसार सही फेस सीरम चुनने के लिए ये तरीके अपनाएं।

रूखी त्वचा के लिए फेस सीरम
कई लोगों की त्वचा बेहद शुष्क और रूखी होती है। इस तरह की त्वचा वाले लोगों को चेहरे पर खिंचाव महसूस होता है और उनकी त्वचा फटने लगती है।ऐसे में शुष्क त्वचा वाले लोगों को बेहद हाइड्रेटिंग फेस सीरम का चुनाव करना चाहिए। हयालूरोनिक एसिड, ग्लिसरीन या स्क्वालेन जैसे तत्वों वाला फेस सीरम चुनें।इन तत्वों वाले फेस सीरम से त्वचा में नमी बनी रहती है और रूखेपन से निजात मिलता है।

संवेदनशील त्वचा के लिए फेस सीरम
संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को सही उत्पाद न इस्तेमाल करने से मुंहासे, झुर्रियां और लालपन जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।इस प्रकार की त्वचा वाले लोगों को अपनी त्वचा देखभाल दिनचर्या में कैमोमाइल, एलोवेरा और हयालूरोनिक एसिड जैसे तत्वों से युक्त फेस सीरम शामिल करने चाहिए।संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को अल्कोहल और खुशबु वाले सीरम से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।फेस सीरम के लाभ पाने के लिए इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका जानें।

तैलीय त्वचा के लिए फेस सीरम
तैलीय त्वचा वाले लोगों की त्वचा पर अधिक तेल का उत्पादन होता है। इस प्रकार की त्वचा वाले लोगों का चेहरा पहले से ही चिपचिपा होता है और उसपर अधिक नमी वाला फेस सीरम लगाने से तैलीयपन में इजाफा हो सकता है।इस स्थिति से बचने के लिए आपको नियासिनमाइड या सैलिसिलिक एसिड जैसे नॉन-कॉमेडोजेनिक तत्वों वाला फेस सीरम चुनना चाहिए।इनके जरिए तेल उत्पादन और रोमछिद्रों का आकार कम होता है।

मिश्रित त्वचा के लिए फेस सीरम
कई लोगों की त्वचा की बनावट ऐसी होती है, जिसमें रूखी और तैलीय त्वचा दोनों शामिल होती है। ऐसे लोगों को अपने चेहरे पर एक हल्का फेस सीरम इस्तेमाल करना चाहिए, जो हाइड्रेटिंग भी हो और चिपचिपाहट भी न पैदा करे।नियासिनमाइड या हाइलूरोनिक एसिड जैसे तत्व मिश्रित त्वचा को फायदा पहुंचाकर उसे अधिक स्वस्थ और चकमदार बना सकते हैं।आप अपनी त्वचा देखभाल दिनचर्या में इन्हीं तत्वों से युक्त फेस सीरम को जोड़ें।

मुंहासों वाली त्वचा के लिए फेस सीरम
बदलते मौसम और हॉर्मोनल उतार-चढ़ाव के चलते अधिकतर लोगों को मुंहासों की परेशानी से जूझना पड़ता है। हालांकि, आप सही तरह का फेस सीरम इस्तेमाल करके इस समस्या को दूर कर सकते हैं।आपको मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए सैलिसिलिक एसिड, बेंजोयल पेरोक्साइड और टी-ट्री तेल जैसे तत्वों वाला फेस सीरम चुनना चाहिए। इसके अलावा, ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए सल्फर युक्त फेस सीरम लगाएं।जानिए फेस सीरम और फेस मॉइस्चराइजर के बीच का अंतर और लाभ।

Aanand Dubey

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, 7505953573

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *