अंतर्राष्ट्रीय

जो बाइड़ेन ने खुद को राष्ट्रपति के रेस से किया अलग, राष्ट्र के नाम चिट्ठी लिंखकर चुनाव नही लड़ने का किया ऐलान

वाशिंगटन। अमेरिका में आगामी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर तैयारियां तेज है. इस बीच सभी लोगों को चौंकाते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइड़ेन ने खुद को राष्ट्रपति के रेस से अलग कर दिया है. कहा जा रहा है कि उन्होंने देश और पार्टी के हित में यह निर्णय लिया है. इसक साथ ही उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी ने राष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस का नाम आगे बढ़ाया है. जानकारी के अनुसार, पिछले कुछ मह्दीनों से उनकी बढ़ती उम्र के साथ ट्रंप से डिबेट में करारी हार के पश्चात जो बाड़डेन की उम्मीदवारी पर सवाल खड़े किए जा रहे थे. राष्ट्रपति के रेस से पीछे हटने के लिए बराक ओबामा सहित कई डेमोक्रेट्स सांसदों ने बाइडेन को सलाह तक दे डाली थी. साथ ही कहा गया था कि ट्रंप के सामने अगर वे राष्ट्रपति पद के लिंए चुनाव लड़ते है तो उनकी हार पक्की हैं. इसी सियासी हलचल के बीच अमेरिकी सदन के स्पीकर माइक जॉनसन ने जो बाइ़डेन की कार्यक्षमता पर सवाल उठाते हुए उच्हें राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने की शीघ्र मांग की है।

बता दें, इससे पहले उन्होंने राष्ट्रपति पद के चुनाव की दौड़ से खुद को अलग करते हुए चिट्ठी लिखकर इसकी घोषणा की. कि वे अमेरिका के राष्ट्रपति के पद के लिए चुनाव नहीं लड़ेंगे, अपनी चिट्ठी में जो बाइडेन ने अमेरिकी जनता के प्रति आभार भी व्यक्त किया है और अपने कार्यकाल के खास कार्यों का जिक्र भी किया है साथ ही कहा कि ‘ उन सभी लोगों के प्रति मैं अपनी गहरी कृतज्जता व्यक्त करता हूं जिन्होंने मुझे दोबारा निर्वाचित देखने के लिए इतनी मेहनत की है. डन सारे कामों में एक असाधारण भागीदार होने के लिए मैं उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भी घन्यवाद देना चाहता हूं और अमेरिकी वासियों द्वारा मुझमें दिखाए गए भरोसे और विश्वास के लिंए मैं तहे दिल से सभी का आभार व्यक्त करता हूं।

उन्होंने कहा कि ‘एक राष्ट्र के रूप में पिछले साढ़े 3 सालों में हमने बहुत प्रगति की है. अमेरिका देश आज दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था है. अपने राष्ट्र के पुनर्निर्माण, वरिष्ठ नागरिकों के लिए दवाओं की लागत कम करने और रिकॉर्ड संख्या में अमेरिका के लोगों के लिए हमने सस्ती मेडिकल सर्विस के विस्तार में ऐतिहासिक निवेश किया है. इसके साथ ही विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आए 10 लाख पूर्व सैनिकों की भी हमने जरुरी देखभाल की है।

जो बाड़डेन ने अपने पत्र में आगे लिंखा है कि ‘पहला गन सिक्‍योरिटी कानूत 30 सालों में पारित किया गया. पहली अफ्रीकी अमेरिकी महिला को सर्वोच्च न्यायालय में नियुक्त किया गया है विश्व के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण जलवायु कानूत भी हमने पारित किया है. बेहतर स्थिति में नेतृत्व करने के लिए अमेरिका आज से कभी नहीं रहा. उन्होंने कहा कि इसमें से कुछ भी आपके या अमेरिकी लोगों के बिना नहीं किया जा सकता था यह मैं जानता हूं।

Aanand Dubey / Sanjay Dhiman

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, 7505953573

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *