स्वास्थ्य

जानिए फूलगोभी खाने से किन लोगों को करना चाहिए परहेज… नहीं तो फायदे की जगह हो जाएगी दिक्कत

फूलगोभी एक बहुत ही फायदेमंद सब्जी मानी जाती है, इसमें विटामिन ष्ट, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर की अधिकता होती है जो कई बीमारियों से लडऩे में मदद करते हैं। लेकिन कुछ लोगों को फूलगोभी का सेवन सावधानीपूर्वक करना चाहिए। क्योंकि इसके कुछ नुकसान भी हैं जिनके बारे में जानना जरूरी है। फूलगोभी में मौजूद रैफिनोज नामक कार्बोहाइड्रेट पाचन तंत्र के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है।

कुछ लोगों के लिए पाचन क्रियाओं के लिए ठीक नहीं हो सकता. इससे गैस, दस्त और पेट दर्द की समस्या हो सकती है. पहले से पाचन संबंधी समस्याओं जैसे इरिटेबल बाउल सिंड्रोम या आईबीएस वाले लोगों को फूलगोभी का सेवन बहुत कम मात्रा में करना चाहिए. फूलगोभी खाने से उनकी स्थिति और बिगड़ सकती है।

आइए जानते हैं यहां और किन लोगों को फूलगोभी नहीं खाना चाहिए..

थायरॉइड की समस्या
जिन्हें थायरॉइड की समस्?या है, उन्हें फूलगोभी को सावधानी से खाना चाहिए, क्योंकि यह गोभी में पाये जाने वाले गोब्रस्ट्रोजेन को कम कर सकता है, जिससे थायरॉइड पर प्रभाव पड़ सकता है।

किडनी स्टोन
जिन्हें किडनी स्टोन की समस्या है, उन्हें फूलगोभी को परहेज से खाना चाहिए, क्योंकि यह कैल्सियम और ऑक्सलेट को बढ़ा सकता है, जो स्टोन के बढऩे का कारण बन सकता है।

ब्रैस्ट कैंसर रिस्क
कुछ अध्ययनों में दिखाया गया है कि जो महिलाएं ब्रैस्ट कैंसर की समस्या से प्रभावित होती हैं, उन्हें फूलगोभी को नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह उनके लिए हानिकारक होता है. इस परिमाण के लिए और अध्ययन की आवश्यकता है।

ब्लड थिनर्स का उपयोग
जो ब्लड थिनर्स का उपयोग कर रहे हैं, उन्हें फूलगोभी को बहुत अधिक नहीं खाना चाहिए, क्योंकि यह विटामिन की खपत को बढ़ा सकता है और ब्लीडिंग की समस्याओं का कारण बन सकता है।

गैस की समस्या
पेट में गैस, अपच और पेट फूलने जैसी समस्याओं से परेशान लोगों को फूलगोभी से परहेज करना चाहिए. फूलगोभी में मौजूद रैफिनोज नामक कार्बोहाइड्रेट आंतों में जाकर गैस पैदा कर सकता है, जिससे पेट में दर्द, फूलना और अपच की समस्याएं बढ़ सकती हैं।

Aanand Dubey

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, (7505953573)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *