उत्तराखंड

कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी से मुलाकात करते कुमाऊँ विश्वविद्यालय शिक्षक सघं के अध्यक्ष ललित तिवारी

देहरादून। कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी से आज नैनीताल में कुमाऊँ विश्वविद्यालय शिक्षक सघं (कटा) नैनीताल के प्रतिनिधि मंडल ने मुलाकात कर उच्च शिक्षा के प्राध्यापकों की समस्याओं के निस्तारण हेतु भेंट की। उन्होंने कैबिनेट मंत्री को श्रीरामचरित्रमानस की पुस्तक भी भेंट की।

इस दौरान प्रतिनिधि मंडल द्वारा कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी से उत्तराखण्ड राज्य में विश्वविद्यालयों तथा राजकीय महाविद्यालयों में कार्यरत संविदा / अतिथि शिक्षकों को मानदेय रू0 35000 से बढ़ाकर 57700 / प्रतिमाह करने सम्बन्धी केबिनैट निर्णय करवाने का अनुरोध किया गया। उन्होंने कहा उत्तराखण्ड राज्य में विश्वविद्यालयों तथा राजकीय महाविद्यालयों में कार्यरत संविदा / अतिथि शिक्षकों को मानदेय रू0 35000 प्रतिमाह मिलता है जबकि हरियाणा के कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय द्वारा संविदा/अतिथि प्राध्यापकों का वेतन 57700/ प्रतिमाह किया गया है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने इनका वेतन न्यूनतम 50,000 / प्रतिमाह नियत किया है। इसके अतिरिक्त उन्होंने कुमाऊँ विश्वविद्यालय, नैनीताल के प्राध्यापकों तथा कर्मचारियों के आवास निर्माण / मरम्मत इत्यादि कार्य के लिए 10 करोड रूपयें की राशि अवमुक्त करवाने तथा कुमाऊँ विश्वविद्यालय, नैनीताल में कार्यरत ऐसे प्राध्यापक जिन्हें 10 वर्ष से अधिक प्राध्यापक के रूप में हो गए हैं को वेतन लेवल 15 स्वीकृति के लिए आदेश करवाने का अनुरोध किया। जिसपर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने सकारात्मक आश्वासन देते हुए शीघ्र समस्या के निस्तारण का भरोसा दिलाया।

इस अवसर पर ललित तिवारी, डॉ विजय कुमार आदि उपस्थित रहे।

Aanand Dubey

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, 7505953573

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *