राष्ट्रीय

G7 Summit में हिस्सा लेकर इटली से भारत लौटे पीएम मोदी, जो बाइडन से जॉर्डन के किंग तक इन नेताओं से की मुलाकात

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 जून जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद ब्रिंडिसि हवाई अड्डे से भारत के लिए रवाना हो गए हैं. शिखर सम्मेलन 13-15 जून तक इटली के अपुलीया में शानदार बोर्गो इग्नाज़िया रिसॉर्ट में हो रहा है. पीएम मोदी इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया भर के नेताओं से मुलाकात की. जी7 समिट इटली में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से मुलाकात की, जिसका जिक्र ट्विटर पर किया. पीएम मोदी ने एक्स पर कहा, “@POTUS @JoeBiden से मिलना हमेशा खुशी की बात है.

भारत और अमेरिका वैश्विक भलाई के लिए मिलकर काम करते रहेंगे. इससे पहले, पीएम मोदी ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी के प्रमुख पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ भी चर्चा की. जानिए पीएम और किन किन विश्व के नेताओं से मिले.

फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन ने पीएम मोदी के साथ अपनी मुलाकात के बारे में एक्स पर एक पोस्ट में कहा, जी7 में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और मैंने ऊर्जा, रक्षा, अनुसंधान और संस्कृति के क्षेत्र में भारत और फ्रांस को एकजुट करने वाली रणनीतिक साझेदारी के मुख्य मुद्दों पर चर्चा की.

दोनों नेताओं ने रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की. चर्चा के दौरान भारत और फ्रांस के बीच सांस्कृतिक संबंधों का भी जश्न मनाया गया. एक साल में पीएम मोदी की राष्ट्रपति मैक्रों से यह चौथी मुलाकात थी. जी7 शिखर सम्मेलन से इतर पीएम मोदी ने यूके के पीएम ऋषि सुनक और यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से भी मुलाकात की.

G7 शिखर सम्मेलन से इतर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात, ब्राजील और जॉर्डन के नेताओं के साथ बातचीत की और उनके साथ कैमरे के लिए पोज़ दिया. पीएम मोदी ने तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन, यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा के साथ “आनंददायक बातचीत” की. चारों नेताओं ने कैमरे के सामने पोज़ भी दिया और शिखर सम्मेलन में एक तस्वीर भी क्लिक की, जिसे पीएम मोदी ने एक्स पर साझा करते हुए कहा, “इटली में बातचीत जारी है.

पीएम मोदी ने जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला द्वितीय से भी मुलाकात की. उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, जी7 शिखर सम्मेलन के मौके पर किंगअब्दुल्ला द्वितीय से मुलाकात हुई. भारत जॉर्डन के साथ मजबूत संबंधों को महत्व देता है.

ग्रुप ऑफ सेवन (जी7) के 50वें शिखर सम्मेलन में इटली यूरोपीय संघ में भारत का चौथा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है, जिसका द्विपक्षीय व्यापार वर्तमान में 15 बिलियन अमेरिकी डॉलर है. G7 शिखर सम्मेलन में भारत की 11वीं और पीएम मोदी की लगातार पांचवीं भागीदारी थी.

Aanand Dubey

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, (7505953573)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *