स्वास्थ्य

बच्चों के लंच बॉक्स में बनाकर दें ये स्वादिष्ट व्यंजन, आसान हैं इनकी रेसिपी

अगर आपका बच्चा स्कूल जाता है तो यकीनन आपको हर दिन इस सवाल से रू-ब-रू होना पड़ता होगा कि उसे लंच बॉक्स में ऐसा क्या दिया जाए, जिसे वह चाव से खाए? अगर हां, तो आपकी इस उलझन को हम खत्म कर देते हैं और कुछ ऐसे व्यंजनों की रेसिपी बताते हैं, जिन्हें आपका बच्चा बहुत शौक से खाएगा और आपको हर दिन बनाने को कहेगा। सबसे अच्छी बात है कि इन व्यंजनों को बनाना कुछ मिनट का काम है।

वेजिटेबल रेप्स
वेजिटेबल रेप्स का सेवन करना न सिर्फ आपके बच्चे को काफी पसंद आएगा बल्कि भरपूर पोषण भी प्रदान करेगा। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में आवश्यकतानुसार मेयोनीज़, एक चौथाई छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर, मस्टर्ड पाउडर, लहसुन (पीसा हुआ), जैतून का तेल और नींबू का रस डालकर अच्छे से मिलाएं, फिर इसमें कुछ केल की पत्तियां और सब्जियां मिलाएं। अब पकी रोटियों पर इस मिश्रण को फैलाकर लगाएं और इसका रोल बनाएं।

सोया फ्राइड राइस
सोया फ्राइड राइस कई विटामिन्स और मिनरल्स से युक्त होता है, इसलिए बच्चों को इसका सेवन करवाना फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाही में थोड़ा कुकिंग ऑयल गर्म करें, फिर इसमें बारीक कटा हुआ अदरक, लहसुन, गाजर, शिमला मिर्च, फ्रेंच बीन्स डालें और इन्हें नरम होने तक पकाएं। अब कढ़ाही में नमक, सिरका, सोया सॉस मिलाएं, फिर इसमें पके हुए चावल और सोयाबीन मिलाकर एक से दो मिनट पकाएं, फिर इसे परोसें।

ओट्स उपमा
सबसे पहले आवश्यकतानुसार ओट्स को धोकर अलग रख लें। इसके बाद एक पैन में थोड़ा तेल गर्म करके उसमें थोड़ी राई, जीरा, करी पत्ता, मूंगफली और चना दाल डालें। फिर दाल जब हल्की भूरी हो जाए तो पैन में लंबे कटे प्याज, हरी मिर्च और अपनी पसंदीदा सब्जियां डालकर 15-20 मिनट तक पकाएं। अब पैन में ओट्स और स्वादानुसार नमक डालें और 8-10 मिनट तक पकाएं। अंत में इस पर एक धनिया पत्ती और नींबू छिडक़र इसका स्वाद लें।

पोहा
यह एक पौष्टिक व्यंजन है, जिसे बनाने के लिए सबसे पहले आवश्यकतानुसार पोहे को एक छेद वाले बर्तन में डालकर पानी से धो लें। इसके बाद गैस ऑन करके उस पर एक कढ़ाही रखकर उसमें तेल गर्म करें, फिर उसमें मूंगफली, करी पत्ते, सरसों, प्याज और पसंदीदा मसाले डालकर अच्छे मिलाएं और 10-15 मिनट तक पकाएं। इसके बाद कढ़ाही में पोहा डालकर अच्छे मिलाकर गैस बंद करके प्लेट में डालें और उस पर अनार समेत नमकीन ग्रनिश करके परोसें।

Aanand Dubey

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, (7505953573)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *