लाइफस्टाइल

इन पांच यूनिक तरीकों से पहनें साड़ी, लगेंगी बहुत ही खूबसूरत

स्वतंत्रता दिवस की समाप्ति के साथ ही फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है। गणेश चतुर्थी, दुर्गा पूजा और दिवाली का उत्साह कुछ ही समय में वातावरण को सुशोभित कर देगा। ऐसे में अगर महिलाएं यह सोच-सोचकर परेशान हो रही हैं कि किस अवसर पर क्या पहना जाए तो इन सभी के लिए साड़ी एकदम बेहतरीन विकल्प है, जिसे वे एक या दो नहीं बल्कि पांच तरह से अपने स्टाइल का हिस्सा बना सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे।
जानकारी

इंडस्ट्री एक्सपर्ट ने शेयर किए पांच तरह से साड़ी स्टाइल करने के तरीके
भारतीय महिलाओं के लिए साड़ी कभी भी आउट ऑफ फैशन नहीं होती है और हाल ही में अच्हो ग्रुप की संस्थापक रिमझिम हाडा ने साड़ी की ड्रेपिंग को बेहतर बनाने के लिए पांच स्टाइल आइडिया साझा किए हैं। आइए उनके बारे में जानते हैं।

धोती या पंत स्टाइल साड़ी
सबसे पहले अपनी साड़ी के रंग से मैच करती हुई लेगिंग पहनें, फिर साड़ी के पल्लू का आखिरी हिस्सा लेकर उसकी प्लेट्स बनाकर इसे अपने बाएं कंधे पर रखें। अब साड़ी के दूसरे सिरे को पकडक़र इसे एक बार लपेटते हुए दाएं ओर से कमर टक इन करें। इसके बाद साड़ी के ढीले हिस्से की प्लेट्स बनाएं और इसे बीच से साड़ी में डालें, फिर कंधे वाली प्लेट्स पर पिन लगाएं। अंत में एक डिजाइनर बेल्ट कमर पर बांधे।

लहंगा स्टाइल साड़ी
अपनी लहंगा चोली के ऊपर, एक लंबे दुपट्टे या साड़ी के एक सिरे को लेकर प्लेट्स बनाएं और लंबे हिस्से को पीछे छोड़ते हुए इसे बाएं कंधे पर रखें। अब पल्लू के दूसरे सिरे की प्लेट्स बनाएं और इसे अपनी कमर की दाईं ओर से टक इन करें। इस तरह से आपके पल्लू को पीछे की तरफ यू-आकार मिलेगा। इसके बाद सामने की तरफ से अपने पल्ले को सेट करें और कंधे की तरफ से इस पर पिन लगाएं।

नेक ड्रेप स्टाइल स्टाइल
इस स्टाइलिश लुक में साड़ी के पल्लू को अपने गले में दुपट्टे की तरह लपेटना होता है। इस साड़ी स्टाइल के लिए अपनी साड़ी को सामान्य तरीके से लपेट लें, लेकिन इस दौरान एक लंबा पल्लू जरूर छोड़े। बेहतर होगा कि आप इसके लिए ऐसी साड़ी चुनें, जो सामान्य से अधिक लंबी हो। साड़ी लपेटने के बाद पल्लू की प्लेट्स बनाकर इसे अपनी गर्दन के चारों ओर बाएं से दाएं स्कार्फ की तरह लपेंटे।

डबल साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल
सबसे पहले दो साड़ी लें, फिर इसकी छह प्लेट्स बनाएं और इसे पेटीकोट के अंदर बीच में बाईं ओर से लाते हुए डालें। अब इसके पल्लू से प्लेट्स बनाएं और इसे बाएं कंधे पर लटकाते हुए पीछे की ओर से सामने लाएं, फिर अपनी दूसरी साड़ी को दाईं ओर रखते हुए इसकी पांच प्लेट्स बनाकर इसे बीच में टक इन करें। अंत में इसके पल्लू की प्लेट्स बनाकर इसे पीछे से सामने से दूसरी तरफ से दाहिने कंधे पर रखें।

मरमेड स्टाइल साड़ी
सबसे पहले साड़ी के एक किनारे को दाईं ओर से अंदर करें, फिर साड़ी को अपने चारों तरफ एक बार लपेटें, फिर साड़ी के पल्लू की पलटें बनाएं और इसे कंधे पर रखें और साड़ी के बीच के हिस्से की पलटें बनाकर साड़ी में डालें। अगर आप चाहते हैं कि आपकी साड़ी की पलटें लंबे समय तक इसी तरह सेट रहे तो इस पर सेफ्टी पिन लगाएं। आप चाहें तो साड़ी ब्रॉच भी लगा सकते हैं।

Aanand Dubey

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, (7505953573)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *