रुड़की

गांव के तालाब की खुदाई सफाई कराने की मांग

रुड़की : ढाढेकी के ग्रामीणों ने लक्सर तहसील पहुंचकर एसडीएम से मुलाकात की। उन्होंने ज्ञापन देकर गांव की आबादी से सटे तालाब की खुदाई और सफाई कराने की मांग एसडीएम से की। कहा कि तालाब का पानी खेतों में खड़ी फसल को नुकसान पहुंचा रहा है। एसडीएम ने हल्का लेखपाल से मामले की रिपोर्ट तलब की है। शनिवार को ढाढेकी गांव निवासी रणवीर सिंह, नितिन शर्मा, रवि कुमार, अनवर सिंह, कुंवर सिंह, राकेश, सुबोध, मदन शर्मा, भूपेंद्र सिंह, कैलाशो, बिसंबरी आदि लोग लक्सर तहसील पहुंचकर एसडीएम से मिले। उन्होंने बताया कि उनके गांव में आबादी से सटा काफी पुराना तालाब है। पूरे गांव के घरों का गंदा पानी इसी तालाब में जाकर गिरता था।

साथ ही बरसाती पानी की निकासी भी इसी तालाब में होती थी। कहा कि गांव के लोगों द्वारा कूड़ा कर्कट डालने के कारण तालाब का तल जमीन के बराबर हो गया है। साथ ही कुछ लोगों ने तालाब की जमीन पर उपले सुरक्षित रखने का बिटौड़ा व गोबर की खाद का गड्ढा भी बना लिया है। इससे तालाब में पानी की निकासी बंद हो गई है। बताया कि तालाब हमवार होने से अब पानी गांव के कुछ घरों में और नजदीक के किसानों के खेत में भर रहा है। इस जलभराव से सैकड़ों बीघा फसल खराब हो चुकी है। उन्होंने मांग की कि बरसात के मौसम से पहले तालाब की जमीन पर किए गया अस्थायी अतिक्रमण हटवाकर तालाब की खुदाई व सफाई कराई जाए। ताकि ग्रामीणों की फसल को बचाया जा सके।

एसडीएम गोपाल राम बिनवाल ने बताया कि गांव के हल्का लेखपाल से तालाब के बाबत रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट मिलने पर उसी के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी।

Aanand Dubey

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, (7505953573)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *