उत्तराखंडरुड़की

उत्तराखंड में मंकीपॉक्स वायरस को लेकर प्रशासन ने किया अलर्ट जारी

हेल्थ- कोरोना महामारी के बाद अब कई देशों में मंकीपॉक्स का वायरस फैल गया है, जहां पिछले दो वर्षो से लोग कोरोना महामारी की मार झेल रहे थे, तो वहीं कुछ महीनों से कोरोना संक्रमण की गति में रोकथाम देखने को मिली है। कोरोना संक्रमण में रोकथाम के बाद लोगों ने जरा राहत भरी सांस ली ही थी, कि अब एक और संक्रमण फैलने लग गया है। यह संक्रमण मंकीपॉक्स है, यह संक्रमण खासतौर से जानवरों में होता है, लेकिन यदि इसका संक्रमित कोई जानवर इंसान को काट ले, तो यह संक्रमण इंसान में भी फैल जाता है।

कई देशों में मिल चुके मंकीपॉक्स के संक्रमित

इतना ही नहीं यदि इसके संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में दूसरा व्यक्ति आ जाए, तो संक्रमण उसमें भी फैल जाता है। कई देशों में मंकीपॉक्स के संक्रमित मिल चुके है। प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग तक सभी अलर्ट मोड़ पर आ गए है। उत्तराखंड में मंकी पॉक्स को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। स्वास्थ्य निदेशालय ने राज्य के उच्च स्वास्थ्य अधिकारियों और जिलाधिकारियों को मंकी पॉक्स के बारे में अलर्ट जारी किया है।

लगातार बढ़ते जा रहे मामले

एडवाइजरी में कहा गया है कि बुखार और शरीर पर चकत्ते वाले मरीजों की सूचना तत्काल मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय को दी जाए। मंकीपॉक्स वायरस से बीमारी के मामले बढ़ते जा रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तमाम देशों के साथ ही उत्तराखंड में भी मंकी पॉक्स को लेकर सावधानी बरतने के निर्देश दिए है। मंकीपॉक्स दुनिया के 23 देशों के 257 लोगों को बीमार कर चुका है। चिंता की बात यह है कि इस बीमारी के लक्षण स्मॉलपॉक्स से मिलते जुलते हैं, इसके अलावा इसमें बुखार, सिरदर्द होना आम है, इसलिए कई बार लोगों को देरी से इसकी भनक लग पाती है।

संक्रमित होने पर तुरंत करें चिकित्सक को सूचित

दुनियाभर के चिकित्सक मंकीपॉक्स को लेकर लोगों को आगाह कर रहे हैं, वहीं उत्तराखंड में भी स्वास्थ्य विभाग ने  सावधान व सचेत रहने के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कहा गया है कि यदि किसी व्यक्ति को मंकीपॉक्स से संक्रमित होने की भनक लगती है, तो वह तत्काल प्रभाव से चिकित्सक को सूचित करें, साथ ही चिकित्सक की सलाह के अनुसार ही कोई दवा लें। सभी को सावधानी बरतने के सख्त निर्देश दिए गए है।

Aanand Dubey

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, (7505953573)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *