उत्तराखंडहरिद्वार

हरिद्वार में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने के बाद गंगा घाटों पर लगे गंदगी के अंबार

हरिद्वार। सोमवती अमावस्या के अवसर पर लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ हरिद्वार में उमड़ी हुई थी, गंगा घाट पर स्नान करने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी हुई थी। हरिद्वार में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने के बाद गंगा घाटों से लेकर मुख्य बाजार तक गंदगी से भरे पड़े नजर आए। हरकी पैड़ी समेत कई घाट गंदगी से भरे पड़े नजर आए है, वहीं नगर निगम द्वारा बीती देर रात कूड़ा साफ करने का दावा किया गया है, लेकिन अभी भी घाटों से लेकर बाजार तक में गंदगी देखी जा रही है। कहीं पर भी पांव रखने की जगह नहीं मिल पा रही, सड़कों पर जहां देखो वहां कूड़ा ही कूड़ा पड़ा मिल रहा है।

शहर में हुआ 200 एमटी से अधिक कूड़ा

सड़कों पर इस तरह की गंदगी के चलते सभी को कड़ी समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। दुकानदारों से लेकर राहगीर तक परेशान हो रखे है। हरिद्वार में हर दिन 150 मीट्रिक टन तक कूड़ा होता हैं, वहीं स्नान पर्वों पर 200 एमटी से अधिक कूड़ा निकलता है। सोमवती स्नान पर रिकॉर्ड भीड़ उमड़ने से कूड़ा 220 मीट्रिक टन तक पहुंच गया। बीते दिन नगर निगम द्वारा दिनभर गंगा घाटों से लेकर मुख्य बाजार तक सफाई व्यवस्था की गई। नगर आयुक्त दयानंद सरस्वती द्वारा रात बाजार की भीड़ कम होने के बाद घाट और बाजारों में सफाई कर कूड़ा उठवाया गया।

घाटों से उठाया जा चुका 23 मीट्रिक टन कूड़ा

रात 11 बजे तक 23 मीट्रिक टन कूड़ा घाटों से उठाया जा चुका था। आज भी घाटों पर सफाई व्यवस्था करवाई गई,लेकिन अपर रोड, मोती बाजार, बड़ा बाजार आदि क्षेत्रों तक नगर निगम कर्मचारियों की टीम नहीं पहुंच सकी, जिस कारण यहां पर जगह-जगह कूड़े के अंबार दखने को मिले। हरकी पैड़ी, मालवीय घाट, सुभाष घाटों से नमामि गंगे के कर्मचारी सफाई करते नजर आए। एक स्थान पर कूड़ा एकत्र कर चार ट्रैक्टर-ट्रालियों से कूड़ा उठाया गया।

ट्रैक्टर-ट्रालियों से उठवाया जा रहा कूड़ा

नगर आयुक्त दयानंद सरस्वती ने कहा कि जब भी हरिद्वार में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है, तब- तब शहर में गंदगी देखने को मिलती है। खासतौर से यह गंगा स्नान के समय में ही होता है। शहर में इस तरह की गंदगी होने से अनेक बीमारियों की होने की संभावना रहती है। नगर निगम द्वारा बीते दो दिनों से लगातार शहर में सफाई की जा रही है। ट्रैक्टर-ट्रालियों से कूड़ा उठवाया जा रहा है।

Aanand Dubey

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, 7505953573

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *