लाइफस्टाइल

सावन में व्रत के लिए डाइट पर रहने वालों के लिए बनाए बिना घी की स्वादिष्ट बर्फी, जानिए बनाने की रेसिपी

सावन माह में लोग व्रत रखते है, केवल फलों का ही सेवन व्रत के दौरान किया जाता है, ऐसे में डाइट पर रहने वाले लोगों के लिए मुश्किल आ जाती है, लेकिन अब डाइट पर रहने वालों के लिए हम एक अनोखी रेसिपी लेकर आए है।

अगर आप बिना घी के कुछ फलाहारी रेसिपी बनाना चाहती हैं। तो मखाने की बर्फी को बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए देसी घी की जरूरत नही होगी और फटाफट बनकर तैयार भी हो जाएगी। जिसे आप व्रत में खा सकती हैं। आइए जानते है कैसे तैयार की जाती मखाने की यह रेसिपी।

मखाने की बर्फी बनाने की सामग्री

सौ ग्राम मखाना, आठ से दस इलायची. एक कप नारियल का बुरादा, एक कप मूंगफली, मिल्क पाउडर सौ ग्राम, 300 ग्राम दूध, आधा कप चीनी।

मखाने की बर्फी बनाने की विधि

मखाने की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले पैन लेकर उसमे मखाने को भूनें। मखाने को भूनने के लिए किसी तरह के घी की जरूरत नही होगी। मखाने को भूनकर प्लेट में निकाल लें। फिर इस पैन में मूंगफली को भी भून लें। मूंगफली को भूनकर ठंडा कर लें और इसके छिलके को निकाल दें। मिक्सी के जार में मखाना और मूंगफली को पीसकर पाउडर बना लें।

एक पैन में दूध उबालें और उसमे चीनी डालें। चीनी जब गल जाए तो इसमे मखाने और मूंगफली का मिश्रण डालकर चलाएं। जिससे कि गांठ ना पड़ जाए। इस मिश्रण में चाहे तो मिल्क पाउडर भी डाल सकती हैं। इसे अच्छी तरह से चलाएं। जिससे कि तली में लगे नहीं। जब ये खूब गाढा हो जाए तो गैस बंद कर दें। किसी थाली में इन मिश्रण को फैलाकर ठंडा करें और बर्फी के आकार में काट लें।

Aanand Dubey

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, (7505953573)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *