हरिद्वार

जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने किया पथरी क्षेत्र के गांवो का दौरा

हरिद्वार। जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने पथरी क्षेत्र के गांव फूलगढ़, शिवगढ़, दुर्गागढ़ का दौरा किया, इस दौरान जिलाधिकारी ने क्षेत्र के लोगों से मिलने आवास स्थान पर भी गए, जहां कच्ची शराब पीने से तबीयत बिगड़ने वाले लोगों से मुलाकात कर उनकी सेहत के बारे में जाना, साथ ही लोगों से कहा कि जो घटना क्षेत्र में घटित हुई है, वह बेहद ही दुख जनक घटना है। उन परिस्थितियों को बदला तो नहीं जा सकता, लेकिन हम उन लोगों के आश्रित है। सभी के भविष्य के बारे में सोचना हमारा फर्ज है। इस दौरान जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश भी दिए कि जिन लोगों की शराब पीने से मृत्यु हुई है, उनका मृत्यु प्रमाण पत्र 48 घंटे के अंदर- अंदर तैयार किया जाए। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि क्षेत्र में जो बच्चे नाबालिक है, व जो स्पांसरशिप योजना के अंतर्गत आते है, उन्हें प्रतिमाह दो हजार रुपये दिलाने की कार्रवाई भी तुरंत अमल में लाई जाए।

जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को भी निर्देश दिए कि प्राइवेट व सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों की आगामी अप्रैल 2023 तक फीस माफ की जाए। इसके साथ ही समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को भी जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता को भी तुरंत मुहैया कराया जाए, वहीं जिला पूर्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि दिवंगत आश्रितों को छह महीने तक राशन के रुप में गेंहूं, चावल, दाल, आदि उपलब्ध कराया जाए।

जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने क्षेत्र में हुई घटना के बाद अधिकारियों को निर्देश दिए कि गांव में जो परिवार इस घटना से पीड़ित हुए है, उनके सभी जरुरी दस्तावेजों की एक जगह में औपचारिकता पूरी की जाए, ताकि किसी भी ग्रामीण को परेशान न होना पड़े, और जगह में रहकर ही उनका काम पूरा हो जाए। जिलाधिकारी ने पीडित परिवारों से मिलकर उन्हें हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया, साथ ही ग्रामीणों से अपील की कि जो भी अवैध शराब के धंधे के कार्य में मिला हुआ है, वह खुद आकर अपनी पहचान बता दें, और यदि कोई शराब के अवैध धंधे के बारे में जानता है, तो उसकी जानकारी भी उन्हें दे दी।

जानकारी देने वाले की पहचान को गुप्त ही रखा जाएगा। इसके साथ जिलाधिकारी ने यह भी संकेत दिए कि यदि कोई झूठी जानकारी देगा, तो उसके खिलाफ सख्त कदम उठाया जाएगा।

Aanand Dubey

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, (7505953573)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *