हरिद्वार

हरिद्वार हरकी पैड़ी के निकट भूरे खोल की बस्ती में घुसा गुलदार, लोगों ने डर से किए खिड़की दरवाजे बंद

हरिद्वार। हरकी पैड़ी के निकट ही भूरे की खोल नामक एक बस्ती है, यह बस्ती राजाजी रिजर्व के जंगल से सटी हुई हैं, इसके साथ ही कई अन्य बस्तियां भी जंगल से सटी हुई है। बस्ती के जंगल से सटे होने के कारण बीते दिन यहां गुलदार घुस गया। गुलदार के घुसने से लोगों में दहशत के भाव उत्पन्न हो गए। बस्ती के लोगों ने अपने- अपने घरों की खिड़की व दरवाजे बंद कर दिए, और पूरे तरह से खुद को कमरों में कैद कर दिया। गुलदार की दहशत इतनी बढ़ गई कि लोगों ने अपने घरों की छत से वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दी।

घंटों की मशक्कत के बाद गुलदार का ट्रेंकुलाइज कर किया गया रेस्क्यू 

सूचना मिलते ही मौके पर वन विभाग और राजाजी टाइगर रिजर्व के प्रशासनिक अधिकारी घटना स्थल पर पहुंचे, और घंटों की मशक्कत के बाद गुलदार का ट्रेंकुलाइज कर रेस्क्यू किया गया। गुलदार के पकड़े जाने के बाद लोगों ने अब राहत भरी सांस ली है। गुलदार बस्ती में घुसने के बाद गलियों में टहलता रहा, लोग बस अपने घरों से बाघ की वीडियो बनाते रहे, वहीं कुछ लोगों को घरों से पत्थर फेक बाघ को भगाने का प्रयास करते हुए भी देखा गया। स्थानीय लोगों के मुताबिक गुलदार पिछले 15 दिन से आवाजाही कर रहा था।

जंगल में शिकार न कर पाने के कारण आबादी क्षेत्र में कर रहा था आवाजाही 

वह बस्ती क्षेत्र में आकर मनसा देवी मार्ग के पास जंगल में चला जाता है, वन विभाग के अधिकारियों को इसकी सूचना दी जा चुकी थी, जिसके बाद अधिकारियों द्वारा कई जगहों पर बाघ को पकड़ने के लिए पिंजरा लगाया गया था, लेकिन बाघ पकड़ में नहीं आ रहा था, वहीं अब बस्ती में घुसने के बाद बाघ को पकड़ लिया गया है। हरिद्वार के डीएफओ दीपक कुमार द्वारा बताया गया कि गुलदार उम्रदराज है। वह जंगल में शिकार करने में सक्षम नहीं है, जिस कारण वह जंगल में शिकार नहीं कर पाने के कारण आबादी क्षेत्र में आवाजाही कर रहा है। हालांकि बाघ ने बस्ती में किसी प्रकार का नुकसान नही किया है। सफलता पूर्वक बाघ का रेस्क्यू किया गया है।

Aanand Dubey

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, (7505953573)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *