उत्तराखंड

करवाचौथ का व्रत आज, जानिए सुहागिनें किस समय कर सकेंगी चांद का दीदार

देहरादून। करवा चौथ का पर्व आज धूमधाम से मनाया जाएगा। द्रोणनगरी में रात आठ बजे चांद के दीदार हो जाएंगे। पर्व के लिए सुहागिनों ने पूरी तैयारियां कर ली हैं।

पूजा के लिए शुभ मुहूर्त

इस बार भी करवा चौथ का व्रत कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन रखा जाएगा है। करवा चौथ का व्रत आज गुरुवार यानी 13 अक्‍टूबर को है। करवा चौथ की पूजा का समय शाम 6 बजकर एक मिनट से 7 बजकर 15 मिनट तक है।

ऐसे करें पूजा

आचार्य जयप्रकाश गोदियाल के मुताबिक पुरुष भी सुहागन के लिए कर्क चतुर्थी का व्रत रख सकते हैं। उन्होंने बताया कि सुहागिनें चांद नजर आते ही गौरी पुत्र गणेश की पूजा करें। इसके बाद भगवान शंकर पार्वती का पूजन कर पार्वती को श्रृंगार अर्पण करें और गेहूं के दाने चुनरी पर बांधते हुए चंद्रोदय को अर्घ्य दें।

मेहंदी लगाने के लिए लगी लाइन

बुधवार को सुबह से लेकर देर शाम तक बाजारों में बड़ी संख्या में महिलाओं ने खरीदारी की। स्थिति ये रही कि दुकानों में पूजा, साज-सज्जा के सामान व मेहंदी लगाने के लिए लंबी-लंबी लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा। इस दौरान महिला पुलिसकर्मी भी मेहंदी लगाते हुए दिखाई दी।

बिक्री से व्यापारी के चेहरे खिले

उधर, जमकर हो रही बिक्री से व्यापारी वर्ग के चेहरे भी खिले दिखे। दूसरी तरफ करवा चौथ पर शहर में उमड़ी भीड़ के चलते लोग को जाम के झाम से भी जूझना पड़ा। पलटन बाजार में दुपहिया वाहन खड़े करने तक की जगह नहीं मिली। इसके अलावा अन्य स्थानों पर भी कमोबेश यही हाल देखने को मिले।

Aanand Dubey

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, (7505953573)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *