रुड़की

देवबंद रुड़की में रेल लाइन परियोजना की बाधाएं हुई दूर, शुरु हुआ निर्माण कार्य

रुड़की। देवबंद-रुड़की रेल लाइन परियोजना3 की सारी बाधाएं दूर होने के बाद रेल लाइन का निर्माण कार्य  शुरु कर दिया गया है। वहीं बंहेड़ा और जटौला गांव में रेलवे ट्रैक के लिए मिट्टी डालकर बेस बनाने के लिए भी कार्य शुरु कर दिया गया है। इन स्थानों पर पानी के निकले के लिए पुल का भी निर्माण किया जा रहा है। साथ ही करीब 90 प्रतिशत किसानों को इस नई रेलवे लाइन के अधिग्रहीत भूमि के लिए मुआवजा भई दिया गया है।

मुज्जफरनगर से रुड़की तक रेलवे लाइन बनाए जाने की यह मांग करीब दो दशक पुरानी है। बीते पांच साल पहले ही केंद्र सरकार ने देवबंद से रुड़की तक नई रेल लाइन बनाने की घोषणा करी थी। साथ ही चार वर्ष पहले से रेलवे लाइन की परियोजना के लिए निर्माण कार्य शुरु हो गया था। 691 करोड़ की लागत से बनने वाली इस नई रेल लाइन को 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था परंतु कोविड महामारी के चलते और किसानों के मुआवजे को लेकर किसानों से समझौते नहीं होने से काम बीच में रोक दिया गया था

रेल लाइन के शुरु हुए निर्माण कार्य को लेकर एसडीएम देवबंद दीपक कुमार ने कहा कि देवबंद रुड़की रेल लाइन में मंझौल और दुनीचंदपुर में जमीन के मुआवजे को लेकर विवाद चल रहा था, जिसको अब निपटा दिया गया है। करीब 90 प्रतिशत किसानों को मुआवजा दिया जा चुका है। साथ ही बिजली लाइन की शिफ्टिंग का भी कार्य करीब करीब पूरा हो ही गया है। अब रेल लाइन बनने में कोई बाधा नहीं है जिसके बाद निर्माण कार्य शुरु कर दिया गया है।

Aanand Dubey

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, (7505953573)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *