हरिद्वार

हरिद्वार के सरकारी दफ्तरों में एक अगस्त से सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग पर लगेगी रोक

हरिद्वार। जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने सभागार में सिंगल यूज प्लास्टिक पर सख्ती से रोक लगाने को लेकर टास्क फोर्स के साथ बैठक की, जिसमें जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि एक अगस्त से 10 अगस्त तक सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ जनजागरुकता अभियान चलाया जाए। इस अभियान के जरिए लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग करने से रोका जाएगा, साथ ही बताया जाएगा इसका प्रयोग करना हमारे लिए कितना हानिकारक है।

जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने आगे कहा कि एक अगस्त से सभी कार्यालयों में प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। सरकारी दफ्तरों में आने वाले प्लास्टिक के गिलास, बोतल, प्लेट व डोने से लेकर सभी प्लास्टिक की वस्तुओं पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा, साथ ही कहा कि यदि इसके बावजूद भी किसी कार्यालय में प्लास्टिक संबंधी कोई वस्तु पाई जाती है, तो उस कार्यालय के कार्यालयाध्यक्ष को इसकी संपूर्ण जिम्मेदारी लेनी होगी, व उस पर सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

जिलाधिकारी ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों से कहा कि वे सभी सिंगल यूज प्लास्टिक में आने वाली वस्तुओं को चिह्नित करें, जिससे इन पर आसानी से रोक लगाई जा सके। आपको बता दें कि एक जुलाई से कई जगहों पर सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगा दिया गया है, वहीं रोक के बावजूद भी कई जगहों पर तो इसका पूरा- पूरा असर देखा जा रहा है,

लेकिन बहुत सी जगहें ऐसी है, जहां प्रतिबंध होने के बाद भी इनका क्रय- विक्रय किया जा रहा है। हरिद्वार में अब सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगने वाला है, जिलाधिकारी द्वारा अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए है।

Aanand Dubey

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, (7505953573)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *