हरिद्वार

पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश के चलते गंगा नदी का जलस्तर पहुंचा खतरे के निशान पर, प्रशासन ने किया अलर्ट जारी

हरिद्वार। मानसूनी सीजन के चलते बारिश का सिलसिला लगातार जारी है, आए दिन पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक जमकर बारिश हो रही है। बारिश के चलते गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान पर जा पहुंचा है, जिसे देख प्रशासन ने कई इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया है। धर्मनगरी हरिद्वार से होते हुए गंगा नदी विभिन्न इलाकों तक पहुंच रही है, इन सभी जगहों पर गंगा नदी जीवनदायिनी के साथ ही अब रौद्र रुप भी धारण करने लग गई है।

बारिश से गंगा का जलस्तर बढ़ गया है, जिससे नदी का पानी निचले गांवों के किसानों के खेतों तक पहुंच गया है। खेतों में पानी घूसने से किसानों को काफी नुकसान हो रहा है, फसल खराब होने के साथ ही खेतों को भी नुकसान पहुंच रहा है, वहीं एक अगस्त से भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है, जिसके चलते गंगा नदी से सटे हुए गांवों के लोगों में डर के भाव उत्पन्न हो रखे है।

लोगों को लगातार डर सता रहा है कि कहीं गंगा का जलस्तर और बढ़ने से पानी गांव तक न पहुंच जाए, क्योंकि खेतों तक पानी पहले ही पहुंच चुका है। गंगा नदी का जलस्तर सामान्य रुप से 290 मीटर के आसपास रहता है, लेकिन बारिश के कारण जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है, जिसके चलते खतरा भी बढ़ गया है। प्रशासन ने लोगों को लगातार सतर्क व अलर्ट रहने को कहा है।

Aanand Dubey

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, (7505953573)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *