रुड़की

रुड़की में पटाखे बेचने के लिए अनिवार्य होगा लाईसेंस, बिना लाइसेंस के पटाखे बेचने पर होगी कार्रवाई

रुड़की। त्योहारी सीजन को देखते हुए मजिस्ट्रेट ने अपना पद ग्रहण करने के बाद व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों के साथ और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ में एक बैठक का आयोजन किया। जिसमें कि उन्होंने स्पष्ट किया कि अगर कोई व्यक्ति बिना लाइसेंस के पटाखे बेचता है तो उसको पहले पटाखों को बेचने के लिए लाइलेंस बनवाना पड़ेगा उसके बाद उस किसी भी दुकानदार को पटाखे बेचने की अनुमति होगी। यदि अगर कोई दुकानदार बिना लाइसेंस बनवाए हुए पटाखे बेचता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।

जिले के नवनियुक्त ज्वांइट मजिस्ट्रेट अभिनव शाह ने अपने कार्यालय में पहुंच कर के पद ग्रहण किया जहां उनके स्वागत के लिए अधिकारियों ने भी कोई कमी नहीं छोड़ी अधिकारियों ने उनका जमकर स्वागत किया। जिसके बाद मजिस्ट्रेट अभिनव ने दिवाली के लिए लगने वाली पटाखों के बाजार को लेकर के बैठक का आयोजन किया जिसमें कि व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों को और प्रसाशसिनिक अधिकारियों को बुलाया गया। बैठक में मजिस्ट्रेट शाह ने अधिकारियों व व्यापारी से कहा कि पटाखों के बाजार के लिए जो जगह तय की गई है, उन्हीं स्थानों पर पटाखों के बाजार को लगाया जाना चाहिए, अधिकारियों ने बताया कि इसके लिए नेहरु स्टेडियम में जगह को चयनित किया गया है। साथ ही उन्होंने बताया कि सभी व्यापारियों को पटाखे बेचने के लिए लाइसेंस अनिवार्य रुप से लेना होगा और यदि अगर कोई व्यापारी बिना लाइसेंस के पटाखे बेचता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।

फायर ब्रेगड को घटना स्थलों में पहुंचने पर न हो देरी

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि दिवाली सीजन में आग लगने जैसी घटनाओं की आशंका अक्सर बनी हुई रहती है इसलिए फायर ब्रिगेड की गाडियों को घटना स्थलों तक पहुंचने के लिए किसी भी प्रकार का विलंब नहीं होना चाहिए। इसलिए बाजारों में भी पार्किंग के पुख्ता इंतजाम किए ताकि फायर ब्रिगेड को घटना स्थल पर पहुंचने में कोई देरी न हो। पटाखा बाजार में अग्नि सुरक्षा से जुड़े हुए सभी नियमों का पालन करना होगा। इसके साथ ही बाजारों में त्योहारी सीजन में बढ़ती हुई भीड़ को देखते हुए जाम न लगे इसलिए कोतवाली, थानों और यातायात पुलिस को यह आवश्यक निर्देश दिए गए। आयोजित बैठक में नगर आयुक्त विजय नाथ शुक्ला आदि मौजूद रहे।

Aanand Dubey

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, (7505953573)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *