उत्तराखंड

राष्ट्रीय हिंदी दिवस आज, सीएम धामी ने दी समस्त प्रदेशवासियों को हिंदी दिवस की शुभकामनाएं

देहरादून। आज प्रदेशभर में राष्ट्रीय हिंदी दिवस मनाया जा रहा है, इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, राज्पाल लेंफ्टिनेट जनरल गुरमीत सिंह और विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी ने समस्त प्रदेशवासियों को हिंदी दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी है। इस दौरान सीएम धामी ने कहा कि हिंदी मातृभाषा नहीं, बल्कि हमारी संस्कृति और सभ्यता की पहचान है। हिंदी देश की एकता व अखंडता का आधार है, और अपनी मातृभाषा का गौरव और सम्मान को बढ़ाने के लिए सभी को सहयोगी बनना है, वहीं राज्यपाल गुरमीत सिंह ने कहा कि दुनिया में सबसे ज्यादा हिंदी भाषा ही बोली जाती है। हिंदी समर्थ और सक्षम भाषा है।

हर किसी को हिंदी भाषा का ज्ञान होना चाहिए। सभी भाषाओं को सीखना लाजमी है, लेकिन अपनी मातृभाषा का ज्ञान होना, यह अपने आप में ही एक सौभाग्य की बात है। वैश्विक मंच पर हिंदी भाषा को लगातार मजबूती मिल रही है। यह सभी के साथ और सहयोग का परिणाम है। इसी के चलते हमें अपनी मातृभाषा का हमेशा सम्मान करना चाहिए। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी ने कहा कि दुनिया में बहुत सी भाषाएं बोली जाती है, उनका ज्ञान भी रखो, लेकिन अपनी मातृभाषा से लगाव कभी कम मत होने दो।

मातृभाषा हमेशा हमें हमारी माटी से जोड़े रखती है। प्रत्येक वर्ष 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रुप में मनाया जाता है। प्रबुद्ध सोसाइटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. प्रकाश बरनवाल ने कहा है कि 14 सितंबर 1949 को संविधान सभी ने निर्णय लिया था, कि हिंदी संघ सरकार की आधिकारिक भाषा होगी। इसका कारण है, कि भारत के अधिकतर इलाकों में हिंदी भाषा बोली जाती है, इसलिए हिंदी को राजभाषा बनाने का फैसला लिया गया।

Aanand Dubey

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, (7505953573)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *