लाइफस्टाइल

बालों की सुरक्षा के लिए अब घर में तैयार करें हेयर सनस्क्रीन, जानिए 5 आसान तरीके

लंबे समय तक धूप में रहने से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। इससे बालों का झडऩा, रूखापन और बेजान होने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, हेयर सनस्क्रीन आपके बालों को हानिकारक यूवी किरणों के बुरे प्रभावों से बचाने के साथ-साथ इन्हें हाइड्रेशन और पोषण देने में काफी मदद कर सकती हैं। आइये आज हम आपको घर पर ही पांच तरह की हेयर सनस्क्रीन बनाने के बहुत ही आसान तरीके बताते हैं।

अंगूर के तेल और गुलाब जल से तैयार करें हेयर सनस्क्रीन
सामग्री: शुद्ध अंगूर के एसेंशियल ऑयल की 10-20 बूंदें और 200 मिली गुलाब जल। हेयर सनस्क्रीन बनाने और लगाने का तरीका: सबसे पहले एक स्प्रे बोतल में दोनों सामग्रियां डालकर अच्छी तरह मिलाएं और उसके बाद किसी बोतल या स्प्रे बोतल में स्टोर करकें रख लें। अब जब कभी घर से बाहर जाना हो तो 20 मिनट पहले तैयार सनस्क्रीन को अपने बालों पर छिडक़ें। आप इसे लंबे समय तक फ्रिज में भी स्टोर कर सकते हैं।

व्हाइट टी और लैवेंडर हेयर सनस्क्रीन
सामग्री: दो सफेद टी बैग्स और लैवेंडर के तेल की 5 बूंदें। हेयर सनस्क्रीन को बनाने और लगाने का तरीका: सबसे पहले सफेद टी बैग्स से चाय बनाएं और फिर इसे ठंडा करें। इसके बाद एक स्प्रे बोतल में ठंडी व्हाइट टी के साथ लैवेंडर के तेल की बूंदें मिलाएं और जब इसका इस्तेमाल करने वाले हो तो बोतल को अच्छे से हिलाएं। आप इस हेयर सनस्क्रीन का इस्तेमाल रोजाना भी कर सकते हैं।

एलोवेरा और शहद से तैयार करें हेयर सनस्क्रीन
सामग्री: एक बड़ी चम्मच एलोवेरा, एक चम्मच समुद्री नमक, एक चम्मच नारियल का तेल, एक बड़ी चम्मच शहद और 200 मिली पानी। हेयर सनस्क्रीन बनाने और लगाने का तरीका: सबसे पहले एक कटोरी में सभी सामग्रियों को डालकर अच्छे से मिलाएं और फिर इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डालें। ध्यान रखें कि अगर मिश्रण ज्यादा गाढ़ा है तो इसमें थोड़ा और पानी मिला लें। सनस्क्रीन को बालों पर लगाने से पहले अच्छे से हिलाना आवश्यक है।

रसभरी बीज के तेल और एवोकाडो तेल से बनाएं हेयर सनस्क्रीन
सामग्री: दो बड़ी चम्मच रसभरी बीज का तेल, दो बड़ी चम्मच एवोकाडो का तेल और एक रोजमेरी टी बैग। हेयर सनस्क्रीन बनाने और लगाने का तरीका: सबसे पहले रोजमेरी टी बैग से चाय बनाएं और इसके ठंडा होने तक इंतजार करें। अब ठंडी रोजमेरी टी को एक स्प्रे बोतल में अन्य सभी सामग्रियों के साथ अच्छी तरह मिलाएं और फिर नियमित रूप से बालों पर इस हेयर सनस्क्रीन स्प्रे का इस्तेमाल करें।

नारियल के तेल, एवोकाडो तेल और एलोवेरा जेल की हेयर सनस्क्रीन
सामग्री: दो बड़ी चम्मच नारियल का तेल, एक बड़ी चम्मच एवोकाडो तेल, एक बड़ी चम्मच बादाम का तेल, तीन चम्मच एलोवेरा जेल और 40 मिली पानी। हेयर सनस्क्रीन बनाने और लगाने का तरीका: सबसे पहले एक कटोरी में सभी सामग्रियों को डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डालें और बालों पर सनस्क्रीन लगाने से पहले इसकी बोतल को अच्छे से हिलाएं। यह बालों की चमक बरकरार रखने में मददगार है।

Aanand Dubey

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, (7505953573)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *