हरिद्वार

योग गुरु स्वामी रामदेव ने पशुओं में फैल रही लंपी बीमारी के वायरस को मानव निर्मित होने की जताई आशंका

हरिद्वार। योग गुरु स्वामी रामदेव ने भूपतवाला स्थित व्यास धाम में पत्रकारों से बातचीत की, जिसमें स्वामी रामदेव ने पशुओं में फैल रही लंपी बीमारी पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि दुधारु पशुओं में फैल रही लंपी बीमारी आए दिन पशुओं के लिए घातक साबित हो रही है। इस बीमारी की चपेट में कई गायें आ चुकी है, साथ ही कई गायों की मौत भी हो चुकी है। लंपी बीमारी की रोकथाम के लिए कड़े कदम उठाने की जरुरत है। यदि उचित कदम नहीं उठाया गया तो यह बीमारी जल्द ही विक्राल रुप धारण कर लेगी।

लंपी बीमारी आए दिन हजारों पशुओं को अपनी चपेट में ले रही है, इससे कई पशुओं की जान जा चुकी है। देश के कई राज्यों के साथ ही लंपी वायरस उत्तराखंड में भी तेजी से फैल रहा है। स्वामी रामदेव ने कहा कि लंपी वायरस पाकिस्तान से भारत आया है, वहीं स्वामी रामदेव ने इस वायरस के मानव निर्मित होने की आशंका जताई है। उन्होंने वायरस की जांच करने की मांग उठाई है।

लंपी वायरस से पशुओं को पहले हल्का बुखार हो रहा है, इसके बाद उनके शरीर पर चपटे के निशान बन रहे है। इन चपटे की पीड़ा से पशुओं को तेज बुखार हो रहा है, और कमजोर पशु इसकी चपेट में आकर मर जा रहे है। लंपी वायरस की रोकथाम के लिए उचित कदम उठाने जरुरी है, यदि यह वायरस इसी गति से बढ़ता रहा, तो पशुओं की काफी हानि देखने को मिल सकती है। जल्द से जल्द लंपी वायरस को फैलने से रोकने की जरुरत है।

Aanand Dubey

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, (7505953573)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *