राष्ट्रीय

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन( एनडीए) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ बने भारत के 14वें उपराष्ट्रपति

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ भारत के 14वें उपराष्ट्रपति बन गए है, उन्होंने उपराष्ट्रपति पद की शपथ ले ली है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा उन्हें शपथ दिलाई गई है। छह अगस्त को जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद के लिए चुन लिया गया था, उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी विपक्षी उम्मीदवार मार्ग्रेट अल्वा को हराकर उपराष्ट्रपति पद पर जीत हासिल की है। आपको बता दें कि जगदीप धनखड़ को कुल 528 वोट मिले, वहीं मार्गेट अल्वा को कुल 182 वोट ही मिले।

उपराष्ट्रपति पद के लिए पड़े वैध मतों में से 72 फीसदी से ज्यादा वोटों से जगदीप धनखड़ ने जीत हासिल की है। जगदीप धनखड़ को बधाई देने का सिलसिला लगातार जारी है। सोशल मीडिया पर भी तमाम नेताओं द्वारा जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति बनने की बधाईयां दी जा रही है। जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद की शपथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिलाई। उपराष्ट्रपति पद के शपथग्रहण समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आदि वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

जगदीप धनखड़ की राजनीति की शुरुआत जनता दल से हुई है, सन् 1989 में वह झुंझनूं से सांसद बने थे। पहली बार सांसद बनने से उनकी राजनीति की नई शुरुआत हो गई थी। 18 मई सन् 1951 को राजस्थान के झुंझून जिले के किठाना में जगदीप धनखड़ का जन्म हुआ था, उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई किठाना से ही की है। इसके बाद चित्तौड़गढ़ के सैनिक स्कूल से उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई पूरी की।

Aanand Dubey

superbharatnews@gmail.com, Mobile No. +91 7895558600, (7505953573)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *